5G भारत में – 5G in India

पर admin द्वारा प्रकाशित

5G भारत में आ चुका है। भारत अब रोमांचक 5G लॉन्च के लिए तैयार है। Jio जैसे स्पेक्ट्रम वितरण टेलीकॉम के बाद, Airtel अपने 5G टैरिफ के बारे में आधिकारिक घोषणा करने के लिए तैयार है। उच्च कीमतों के बारे में अटकलें और क्या लोग अपने मौजूदा 4 जी सिम का उपयोग कर सकते हैं, अभी भी आश्चर्य में है।

5G भारत में - दी स्मार्ट इनोवेटर द्वारा प्रस्तुत

हालांकि भारत पहले से ही 5G लॉन्च की तैयारी कर रहा है। स्मार्टफोन बाजार ने पहले ही अपने 5जी हैंडसेट बाजार में उतारे हैं।

प्रधानमंत्री द्वारा उद्घाटन

भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी 1 अक्टूबर, 2022 को भारत में 5G का उद्घाटन करेंगे। यह दूरसंचार क्षेत्र के साथ-साथ पूरे देश के लिए ऐतिहासिक क्षण है। 5G सेवाएं न केवल मौजूदा बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देती हैं बल्कि भारत में प्रौद्योगिकी विकास को भी बढ़ावा देती हैं।

फ़ायदे

हाई स्पीड इंटरनेट अब एक आवश्यक आवश्यकता है। शिक्षा से लेकर आईटी सेक्टर और स्वास्थ्य विभाग तक, यह हर जगह है। COVID-19 के कारण दूरस्थ अवसर बहुत अधिक विकसित हुए हैं। आज न केवल दूर के डॉक्टर रोगी की जांच कर सकते हैं बल्कि देश भर के छात्र भी लाइव व्याख्यान और ऑनलाइन परीक्षा के साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं।

5G इंडिया में

5जी सेवाओं के साथ 3डी होलोग्राम कॉलिंग, मेटावर्स और वीडियो स्ट्रीमिंग सेवाओं को बढ़ावा मिलेगा। 5जी 4जी सेवाओं से 10 गुना तेज है।

उपलब्धता

सबसे पहले यह चार प्रमुख महानगरों दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में उपलब्ध होगा। उसके बाद 9 अन्य शहर अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, गांधीनगर, गुरुग्राम, जामनगर, हैदराबाद, पुणे और लखनऊ। इन शहरों का चयन सामान्य रूप से मेट्रो शहरों और दूरसंचार क्षेत्र के लिए सबसे लोकप्रिय प्रतिस्पर्धी शहरों के साथ होता है।

AGM 2022 की बैठक में Jio ने घोषणा की कि दिवाली तक 5G सेवाएं उपलब्ध होंगी। दूसरी तरफ भारती एयरटेल पहले से ही एयरटेल बिजनेस प्लेटफॉर्म में 5जी से जुड़ने के लिए बिजनेस के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार कर चुकी है। एयरटेल ने घोषणा की कि यह 5G परिनियोजन अगस्त 2022 से शुरू हो गया है, यह एरिक्सन, नोकिया और सैमसंग के साथ 5G नेटवर्क समझौतों पर हस्ताक्षर करता है।

भारत में 5G कीमतें

5G की कीमतें अभी भी टेलीकॉम दिग्गजों द्वारा अपुष्ट हैं। लेकिन विशेषज्ञों ने सुझाव दिया कि यह कम से कम प्रचार प्रस्ताव के रूप में लॉन्च के लिए 4 जी के करीब होगा। जैसा कि हमने 4G लॉन्च में देखा था कि कीमतें इतनी आकर्षक थीं कि यह हमें 5G का उपयोग करने की आदत बना लेगी, फिर वास्तविक टैरिफ उपयोगकर्ताओं को दिखाए जाएंगे।

5G भारत में समीक्षा

इसलिए, 5G की घोषणा सभी के लिए अच्छी खबर है क्योंकि यह निश्चित रूप से सभी के लिए कुछ न कुछ लेकर आती है। कीमतें और गति निश्चित रूप से दूरसंचार सेवाओं के साथ हमारे अनुभव को बढ़ाएगी। हालाँकि ग्राहक अभी भी 4G सेवाओं के बारे में शिकायत करते हैं, इसलिए यह देखने के लिए उत्साहित होगा कि यह ग्राहकों को कितनी संतुष्टि प्रदान करेगा। 5जी सेवाओं से आपकी क्या अपेक्षाएं हैं, हमें नीचे कमेंट सेक्शन में बताएं और दी स्मार्ट इनोवेटर को फॉलो करें।

श्रेणी: TechnologyTelecom

0 टिप्पणियाँ

Leave a Reply